शैक्षणिक योजनाओं की क्रियान्वित कार्य में ढिलाई बरतने पर अधिकारी ने जताई नाराजगी पंचायत समिति रियांबड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गवारडी का सीडीईओ ने किया निरीक्षण

0


मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा के द्वारा गुरुवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय
गवारडी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में दो शिक्षक बिना अनुमति के अवकाश पर पाए गए। राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के तहत ऑनलाइन स्माईल कार्यक्रम के अनुसार प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पोर्टफोलियो दिशा निर्देशों के अनुसार संधारित नहीं पाए गए। साथ ही संस्था प्रधान ने पर्यवेक्षण कार्य में उदासीनता पाई गई। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर तक संचालित वर्क बुक के बारे में उपस्थित शिक्षकों से उक्त वर्क बुक के नाम कि जानकारी प्राप्त करने पर वर्क बुक का नहीं बता सके शिक्षक ?
राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार उच्च माध्यमिक विद्यालय में आंगनवाड़ी समन्वय के तहत प्रधानाचार्य से आंगनबाड़ी में संचालित पुस्तकों के नाम प्रधानाचार्य भी नहीं बता पाए , जबकि प्रधानाचार्य आंगनवाड़ी के प्रभारी अधिकारी है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय में संचालित कक्षा 10, 11, 12 वी कक्षा में विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की जांच की। निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षकों की बैठक आयोजित कर विभागीय दिशा निर्देश दिए। शिक्षकों की उक्त बैठक में पाया कि संस्था प्रधान एवं स्टॉफ के बीच समन्वय का अभाव है। सभी पहलुओं पर स्टाफ से विस्तार के साथ चर्चा के बाद टीम भावना से काम करने हेतु दिशा निर्देश दिए।
विद्यालय में गत 8 अगस्त 2021 को हुई ताला बंदी को लेकर भी गंभीरता से स्टाफ छात्र छात्राओं से पुछताछ की साथ ही संस्था प्रधान से पूछा कि आपकी उपस्थिति में आपका स्थानांतरण होने के उपरांत बिना कार्यमुक्त भी ताला बंदी क्यों हुई ? ताला बन्दी के कारण विभागीय दिशा निर्देशानुसार प्रधानाचार्य ने क्या कार्यवाही की इस पर प्रधानाचार्य ने कोई संतुष्ठ उत्तर नहीं दे पाए।
निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियो एवं प्रधानाचार्य द्वारा बरती गई ढ़ीलाई को सीडीई ओ ने गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करने की बात कही है।निरीक्षण के दौरान सीबीईओ कार्यालय मेङता के ब्लॉक सन्दर्भ व्यक्ति मुरलीधर रांकावत व रियांबङी के भगवती लाल टेलर भी साथ थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here